क़्वेरी का परिचय (Introduction of Queries)

 Microsoft Access में, क़्वेरी एक डेटाबेस ऑब्जेक्ट है जिसका उपयोग डेटा को एक्सेस करने, हेरफेर करने और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। क़्वेरी का उपयोग करके, आप डेटाबेस में डेटा का एक उपसमुच्चय देख सकते हैं, डेटा को अपडेट कर सकते हैं, डेटा को हटा सकते हैं, और डेटा के बीच नए संबंध बना सकते हैं।

क़्वेरी बनाने के लिए, आप SQL का उपयोग कर सकते हैं, जो एक डेटाबेस प्रोग्रामिंग भाषा है। SQL आपको डेटाबेस में डेटा को मैनपुलेट करने के लिए विभिन्न प्रकार के कमांड्स का उपयोग करने की अनुमति (Permission) देता है।

यदि आप SQL से परिचित नहीं हैं, तो आप Access में क़्वेरी डिजाइनर का उपयोग करके क़्वेरी बना सकते हैं। क़्वेरी डिजाइनर आपको डेटाबेस में तालिकाओं और फ़ील्ड्स का चयन करने और डेटा को फ़िल्टर करने और सॉर्ट करने के लिए मापदंड निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है।

क्वेरी के प्रकार

MS Access में निम्नलिखित प्रकार की क्वेरी होती हैं:

सिलेक्ट क्वेरी (Select Query): यह सबसे आम प्रकार की क्वेरी है, जिसका उपयोग डेटा का चयन करने के लिए किया जाता है।

एक्शन क्वेरी (Action Query): इस प्रकार की क्वेरी का उपयोग डेटा को जोड़ने, हटाने या अपडेट करने के लिए किया जाता है।

डेटा डिफिनेशन लैंग्वेज (DDL) क्वेरी (Data Definition Language Query): इस प्रकार की क्वेरी का उपयोग टेबल, क्वेरी और फॉर्म जैसे डेटाबेस ऑब्जेक्ट बनाने, बदलने या हटाने के लिए किया जाता है।

क़्वेरी बनाना

क़्वेरी बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • उस डेटाबेस को खोलें जिसमें आप क़्वेरी बनाना चाहते हैं।
  • डेटाबेस विंडो में, क्वेरी टूल टैब पर क्लिक करें।
  • क्वेरी डिजाइनर में, टेबल और फ़ील्ड जोड़ें जिन्हें आप अपनी क़्वेरी में शामिल करना चाहते हैं।
  • फ़ील्ड्स के लिए फ़िल्टर, सॉर्ट और समूह मानदंड निर्दिष्ट करें।
  • क्वेरी को चलाने के लिए, रन बटन पर क्लिक करें।

क्वेरी का उपयोग

क्वेरी का उपयोग विभिन्न प्रकार के डेटाबेस कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है, जैसे:

डेटा का चयन करना: आप क्वेरी का उपयोग करके टेबल से विशिष्ट डेटा का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी क्वेरी का उपयोग उन सभी ग्राहकों को चुनने के लिए कर सकते हैं जिनका नाम "ए" से शुरू होता है।

डेटा को फ़िल्टर करना: आप क्वेरी का उपयोग करके टेबल से विशिष्ट डेटा को फ़िल्टर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी क्वेरी का उपयोग उन सभी ऑर्डर को फ़िल्टर करने के लिए कर सकते हैं जो पिछले महीने में दिए गए थे।

डेटा को सॉर्ट करना: आप क्वेरी का उपयोग करके टेबल में डेटा को सॉर्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी क्वेरी का उपयोग करके सभी ग्राहकों को उनके नाम के अनुसार सॉर्ट करने के लिए कर सकते हैं।

डेटा को समूहबद्ध करना: आप क्वेरी का उपयोग करके टेबल में डेटा को समूहबद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी क्वेरी का उपयोग करके ग्राहकों को उनके देश के अनुसार समूहबद्ध करने के लिए कर सकते हैं।

डेटा पर गणना करना: आप क्वेरी का उपयोग करके डेटा पर गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी क्वेरी का उपयोग करके प्रत्येक ग्राहक द्वारा किए गए कुल व्यय की गणना करने के लिए कर सकते हैं।

उदाहरण

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है जिसमें निम्नलिखित फ़ील्ड्स हैं:

  • EmployeeID
  • Name
  • Department
  • Salary

आप एक क्वेरी बनाना चाहते हैं जो उन सभी कर्मचारियों को चुनें जो बिक्री विभाग में हैं। ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन करेंगे:

  1. एक नई क्वेरी बनाएं और कर्मचारी टेबल जोड़ें।
  2. क्वेरी डिजाइनर में, फ़ील्ड्स सूची से Department फ़ील्ड को खींचें और डेटा ग्रिड में छोड़ें।
  3. डेटा ग्रिड में, Department फ़ील्ड के लिए मान "बिक्री" दर्ज करें।
  4. क्वेरी चलाएं।

क्वेरी के परिणाम में उन सभी कर्मचारियों की सूची होगी जो बिक्री विभाग में हैं।

निष्कर्ष

MS Access में क्वेरी एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अपने डेटा को विभिन्न तरीकों से देखने, विश्लेषण करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। क्वेरी का उपयोग करके, आप डेटा को फ़िल्टर कर सकते हैं, सॉर्ट कर सकते हैं, समूहबद्ध कर सकते हैं और गणना कर सकते हैं। आप क्वेरी का उपयोग करके नए डेटाबेस ऑब्जेक्ट, जैसे कि टेबल, क्वेरी और फॉर्म भी बना सकते हैं।

और नया पुराने