क़्वेरी और फ़िल्टर में अंतर (Difference between queries and filter)

Microsoft Access में, क्वेरी और फ़िल्टर दोनों ही डेटा को देखने और विश्लेषण करने के तरीके हैं। हालांकि, दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

क्वेरी क्या है?

क्वेरी एक डेटाबेस ऑब्जेक्ट है जो आपको डेटा को विभिन्न तरीकों से देखने, विश्लेषण करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। क्वेरी का उपयोग करके, आप डेटा को फ़िल्टर कर सकते हैं, सॉर्ट कर सकते हैं, समूहबद्ध कर सकते हैं और गणना कर सकते हैं। आप क्वेरी का उपयोग करके नए डेटाबेस ऑब्जेक्ट, जैसे कि टेबल, क्वेरी और फॉर्म भी बना सकते हैं।

फ़िल्टर क्या है?

फ़िल्टर एक डेटाबेस सुविधा है जो आपको किसी टेबल, क्वेरी या फॉर्म में डेटा को फ़िल्टर करने की अनुमति देती है। फ़िल्टर का उपयोग करके, आप केवल विशिष्ट डेटा प्रदर्शित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी फ़िल्टर का उपयोग करके केवल उन ग्राहकों को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं जिनका नाम "ए" से शुरू होता है।

क्वेरी और फ़िल्टर के बीच अंतर

निम्न तालिका क्वेरी और फ़िल्टर के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों को सूचीबद्ध करती है:

विशेषताक्वेरीफ़िल्टर
परिभाषाएक डेटाबेस ऑब्जेक्ट जो आपको डेटा को विभिन्न तरीकों से देखने, विश्लेषण करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।एक डेटाबेस सुविधा जो आपको किसी टेबल, क्वेरी या फॉर्म में डेटा को फ़िल्टर करने की अनुमति देती है।
उपयोगडेटा को फ़िल्टर करने, सॉर्ट करने, समूहबद्ध करने, गणना करने और नए डेटाबेस ऑब्जेक्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।केवल विशिष्ट डेटा प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
लचीलापनअधिक लचीला है और आपको डेटा को विभिन्न तरीकों से देखने और विश्लेषण करने की अनुमति देता है।कम लचीला है और केवल आपको डेटा को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है।

उदाहरण

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है जिसमें निम्नलिखित फ़ील्ड्स हैं:

  • EmployeeID
  • Name
  • Department
  • Salary

आप उन सभी कर्मचारियों को देखना चाहते हैं जिनका विभाग बिक्री है और वेतन $50,000 से अधिक है।

क्वेरी का उपयोग करके:

आप एक क्वेरी बना सकते हैं और उसमें निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग कर सकते हैं:

Department = "Sales" AND Salary > 50000

यह क्वेरी उन सभी कर्मचारियों को वापस करेगी जिनका विभाग बिक्री है और वेतन $50,000 से अधिक है।

फ़िल्टर का उपयोग करके:

आप कर्मचारी टेबल पर फ़िल्टर लागू कर सकते हैं और निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग कर सकते हैं:

  • Department = "Sales"
  • Salary > 50000

यह फ़िल्टर केवल उन सभी कर्मचारियों को प्रदर्शित करेगा जिनका विभाग बिक्री है और वेतन $50,000 से अधिक है।

निष्कर्ष

MS Access में क्वेरी और फ़िल्टर दोनों ही डेटा को देखने और विश्लेषण करने के तरीके हैं। हालांकि, दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। क्वेरी अधिक लचीली है और आपको डेटा को विभिन्न तरीकों से देखने और विश्लेषण करने की अनुमति देती है। फ़िल्टर कम लचीला है और केवल आपको डेटा को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है।

आप अपने डेटा को देखने और विश्लेषण करने की अपनी आवश्यकताओं के आधार पर क्वेरी और फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

और नया पुराने