लिस्ट का प्रयोग कैसे करें (How to Use List)

Microsoft Access में, लिस्ट एक नियंत्रण है जिसका उपयोग एक डेटाबेस टेबल या क्वेरी से कई रिकॉर्ड प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। लिस्ट में एक या अधिक स्तंभ हो सकते हैं, और उपयोगकर्ता लिस्ट स्क्रॉल करके सभी रिकॉर्ड देख सकते हैं। लिस्ट का उपयोग विभिन्न प्रकार के डेटा को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि किसी उत्पाद कैटलॉग में सभी उत्पाद, किसी ग्राहक सूची में सभी ग्राहक या किसी कार्य सूची में सभी कार्य।

लिस्ट का उपयोग करने के चरण

लिस्ट का उपयोग करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

  1. उस फॉर्म को खोलें जिस पर आप लिस्ट जोड़ना चाहते हैं।
  2. Design व्यू पर स्विच करने के लिए Design बटन पर क्लिक करें।
  3. Controls टूलबार पर List Box बटन पर क्लिक करें।
  4. फॉर्म पर उस स्थान पर क्लिक करें जहां आप लिस्ट रखना चाहते हैं।
  5. लिस्ट के गुणों को सेट करने के लिए Properties विंडो का उपयोग करें।
  6. Row Source प्रॉपर्टी में, उस डेटाबेस टेबल या क्वेरी का नाम चुनें जिसमें वह डेटा है जिसे आप लिस्ट में प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  7. Bound Column प्रॉपर्टी में, उस फ़ील्ड का नाम चुनें जिसे आप लिस्ट से डेटा को बाध्य करना चाहते हैं।
  8. Save बटन पर क्लिक करें।

अब जब आप फॉर्म खोलेंगे, तो आप लिस्ट में सभी रिकॉर्ड देख सकेंगे। आप लिस्ट स्क्रॉल करके सभी रिकॉर्ड देख सकते हैं, या आप किसी विशिष्ट रिकॉर्ड का चयन करने के लिए उस पर डबल-क्लिक कर सकते हैं।

उदाहरण

मान लीजिए कि आपके पास एक उत्पाद टेबल है और आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं जो उत्पादों के रिकॉर्ड को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करे। आप फॉर्म में एक लिस्ट जोड़ना चाहते हैं जो सभी उत्पादों को प्रदर्शित करे।

ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन करेंगे:

  1. उस फॉर्म को खोलें जिस पर आप लिस्ट जोड़ना चाहते हैं।
  2. Design व्यू पर स्विच करने के लिए Design बटन पर क्लिक करें।
  3. Controls टूलबार पर List Box बटन पर क्लिक करें।
  4. फॉर्म पर उस स्थान पर क्लिक करें जहां आप लिस्ट रखना चाहते हैं।
  5. लिस्ट के गुणों को सेट करने के लिए Properties विंडो का उपयोग करें।

Row Source प्रॉपर्टी में, Product टेबल का चयन करें। Bound Column प्रॉपर्टी में, ProductName फ़ील्ड का चयन करें।

  1. Save बटन पर क्लिक करें।

अब जब आप फॉर्म खोलेंगे, तो आप लिस्ट में सभी उत्पादों को देख सकेंगे। आप लिस्ट स्क्रॉल करके सभी उत्पाद देख सकते हैं, या आप किसी विशिष्ट उत्पाद का चयन करने के लिए उस पर डबल-क्लिक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

MS Access में लिस्ट का उपयोग करना आसान है। लिस्ट का उपयोग करके, आप अपने डेटाबेस में विभिन्न प्रकार के डेटा को प्रदर्शित कर सकते हैं। लिस्ट का उपयोग करके, आप अपने डेटाबेस का उपयोग करने वालों को डेटा को आसानी से ढूंढने और देखने में मदद कर सकते हैं।

और नया पुराने