Microsoft Access में, सिलेक्ट क्वेरी एक प्रकार की क्वेरी है जिसका उपयोग डेटा को फ़िल्टर करने और चयनित फ़ील्ड्स को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। सिलेक्ट क्वेरी का उपयोग करके, आप किसी विशिष्ट रिकॉर्ड को भी ढूंढ सकते हैं।
सिलेक्ट क्वेरी का उपयोग करके किसी विशिष्ट रिकॉर्ड को कैसे ढूंढें
सिलेक्ट क्वेरी का उपयोग करके किसी विशिष्ट रिकॉर्ड को ढूंढने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:
- उस डेटाबेस को खोलें जिसमें वह टेबल है जिससे आप रिकॉर्ड ढूंढना चाहते हैं।
- Create टैब पर, Query Design बटन पर क्लिक करें।
- Show Table डायलॉग बॉक्स में, उस टेबल का चयन करें जिसमें वह रिकॉर्ड है जिसे आप ढूंढना चाहते हैं और Add बटन पर क्लिक करें।
- टेबल से उन फ़ील्ड्स को खींचें जिन्हें आप अपनी क्वेरी में शामिल करना चाहते हैं और उन्हें क्वेरी डिज़ाइनर ग्रिड में छोड़ें।
- उस फ़ील्ड के लिए मानदंड दर्ज करें जिसके लिए आप रिकॉर्ड ढूंढना चाहते हैं।
- क्वेरी चलाने के लिए, Run बटन पर क्लिक करें।
उदाहरण
मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है जिसमें निम्नलिखित फ़ील्ड्स हैं:
- EmployeeID
- Name
- Department
- Salary
आप उस कर्मचारी का रिकॉर्ड ढूंढना चाहते हैं जिसका नाम "John Doe" है। ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन करेंगे:
- उस डेटाबेस को खोलें जिसमें कर्मचारी टेबल है।
- Create टैब पर, Query Design बटन पर क्लिक करें।
- Show Table डायलॉग बॉक्स में, कर्मचारी टेबल का चयन करें और Add बटन पर क्लिक करें।
- कर्मचारी टेबल से Name फ़ील्ड को खींचें और क्वेरी डिज़ाइनर ग्रिड में छोड़ें।
- Name फ़ील्ड के लिए मानदंड "John Doe" दर्ज करें।
- क्वेरी चलाने के लिए, Run बटन पर क्लिक करें।
क्वेरी उस कर्मचारी का रिकॉर्ड प्रदर्शित करेगी जिसका नाम "John Doe" है।
निष्कर्ष
MS Access में सिलेक्ट क्वेरी का उपयोग करके किसी विशिष्ट रिकॉर्ड को ढूंढना आसान है। सिलेक्ट क्वेरी का उपयोग करके, आप फ़ील्ड्स द्वारा रिकॉर्ड्स ढूंढ सकते हैं, जैसे कि नाम, ईमेल पता, या आईडी नंबर।