फॉर्म के प्रकार (Types of Basic Forms: Columnar, Tabular, Datasheet, Main /Subforms)

Microsoft Access में, फॉर्म एक डेटाबेस ऑब्जेक्ट है जिसका उपयोग डेटा को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करने के लिए किया जाता है। फॉर्म के कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ सबसे आम हैं:

  • Columnar Forms: Columnar Forms एक ही कॉलम में डेटा को प्रदर्शित करते हैं।
  • Tabular Forms: Tabular Forms एक टेबल की तरह डेटा को प्रदर्शित करते हैं।
  • Datasheet Forms: Datasheet Forms एक टेबल की तरह डेटा को इनपुट और एडिट करने की अनुमति देते हैं।
  • Main /Subforms: Main /Subforms एक ही फॉर्म में दो या दो से अधिक फॉर्म प्रदर्शित करते हैं।

Columnar Forms

Columnar Forms डेटा को एक ही कॉलम में प्रदर्शित करते हैं। Columnar Forms का उपयोग उन फॉर्म बनाने के लिए किया जाता है जो डेटा को एक संक्षिप्त और आसानी से पढ़ने योग्य तरीके से प्रदर्शित करते हैं।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है और आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं जो प्रत्येक कर्मचारी का नाम, पद और विभाग प्रदर्शित करे। आप एक Columnar Form बना सकते हैं जो इस जानकारी को एक ही कॉलम में प्रदर्शित करे।

Tabular Forms

Tabular Forms डेटा को एक टेबल की तरह प्रदर्शित करते हैं। Tabular Forms का उपयोग उन फॉर्म बनाने के लिए किया जाता है जो बड़ी मात्रा में डेटा को प्रदर्शित करते हैं।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपके पास एक उत्पाद टेबल है और आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं जो सभी उत्पादों की सूची प्रदर्शित करे। आप एक Tabular Form बना सकते हैं जो इस सूची को एक टेबल की तरह प्रदर्शित करे।

Datasheet Forms

Datasheet Forms डेटा को एक टेबल की तरह इनपुट और एडिट करने की अनुमति देते हैं। Datasheet Forms का उपयोग उन फॉर्म बनाने के लिए किया जाता है जो डेटा को एक आसान तरीके से इनपुट और एडिट करने की अनुमति देते हैं।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है और आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं जो आपको नए कर्मचारियों को जोड़ने और मौजूदा कर्मचारियों के रिकॉर्ड को अपडेट करने की अनुमति दे। आप एक Datasheet Form बना सकते हैं जो आपको यह करने की अनुमति देगा।

Main /Subforms

Main /Subforms एक ही फॉर्म में दो या दो से अधिक फॉर्म प्रदर्शित करते हैं। Main /Subforms का उपयोग उन फॉर्म बनाने के लिए किया जाता है जो डेटा के विभिन्न स्तरों को प्रदर्शित करते हैं।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल और एक आर्डर टेबल है। आप एक Main /Subform बना सकते हैं जिसमें मुख्य फॉर्म में कर्मचारी का नाम और पता प्रदर्शित हो और सबफॉर्म में उस कर्मचारी के सभी ऑर्डर प्रदर्शित हों।

निष्कर्ष

MS Access में विभिन्न प्रकार के फॉर्म उपलब्ध हैं जो आपके डेटाबेस में डेटा को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। आपके द्वारा चुने जाने वाला फॉर्म का प्रकार आपके डेटा की प्रकृति और आपके द्वारा इसे कैसे प्रदर्शित या संपादित करना चाहते हैं, इसके आधार पर अलग-अलग होगा।

और नया पुराने