फॉर्म में फील्ड कैसे जोड़े (Add fields to form)

Microsoft Access में, फॉर्म एक डेटाबेस ऑब्जेक्ट है जिसका उपयोग डेटा को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करने के लिए किया जाता है। फॉर्म में फ़ील्ड जोड़ने के लिए, आप Design व्यू का उपयोग कर सकते हैं।

Design व्यू में, आप फॉर्म लेआउट को नियंत्रित कर सकते हैं और फ़ील्ड, लेबल, बटन और अन्य नियंत्रण जोड़ सकते हैं।

फॉर्म में फील्ड जोड़ने के चरण

फॉर्म में फील्ड जोड़ने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

  1. उस फॉर्म को खोलें जिसमें आप फील्ड जोड़ना चाहते हैं।
  2. Design व्यू पर स्विच करने के लिए Design बटन पर क्लिक करें।
  3. उस डेटाबेस टेबल या क्वेरी का चयन करें जिसमें से आप फ़ील्ड जोड़ना चाहते हैं।
  4. Field List विंडो में, उन फ़ील्ड का चयन करें जिन्हें आप फॉर्म में जोड़ना चाहते हैं।
  5. Add बटन पर क्लिक करें।
  6. फॉर्म पर फ़ील्ड को खींचें और छोड़ें जहाँ आप चाहते हैं कि वह प्रदर्शित हो।
  7. फ़ील्ड के लेआउट को डिज़ाइन करें।
  8. Save बटन पर क्लिक करें।

उदाहरण

मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल है और आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं जो कर्मचारियों के रिकॉर्ड को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करे। आप फॉर्म में निम्नलिखित फ़ील्ड जोड़ना चाहते हैं:

  • कर्मचारी का नाम
  • कर्मचारी का पद
  • कर्मचारी का विभाग

ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन करेंगे:

  1. उस फॉर्म को खोलें जिसमें आप फ़ील्ड जोड़ना चाहते हैं।
  2. Design व्यू पर स्विच करने के लिए Design बटन पर क्लिक करें।
  3. Employee टेबल का चयन करें।
  4. Field List विंडो में, Employee Name, Employee Title, और Department फ़ील्ड का चयन करें।
  5. Add बटन पर क्लिक करें।
  6. फॉर्म पर फ़ील्ड को खींचें और छोड़ें जहाँ आप चाहते हैं कि वह प्रदर्शित हो।
  7. फ़ील्ड के लेआउट को डिज़ाइन करें।
  8. Save बटन पर क्लिक करें।

अब जब आप फॉर्म खोलेंगे, तो आप कर्मचारियों के रिकॉर्ड को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करने के लिए उन फ़ील्ड का उपयोग कर सकेंगे।

निष्कर्ष

MS Access में फॉर्म में फ़ील्ड जोड़ना आसान है। फॉर्म में फ़ील्ड जोड़कर, आप अपने डेटा को इनपुट, एडिट और डिस्प्ले करने का एक आसान और उपयोगी तरीका बना सकते हैं।

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