टेबल में रिकॉर्ड कैसे जोड़े और डिलीट करें (Add record, delete record and edit text)

Microsoft Access में टेबल में रिकॉर्ड जोड़ना और हटाना आसान है। ऐसा करने के लिए, आप डेटा शीट दृश्य या डिजाइन दृश्य का उपयोग कर सकते हैं।

रिकॉर्ड कैसे जोड़ें

रिकॉर्ड जोड़ने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. उस टेबल को खोलें जिसमें आप रिकॉर्ड जोड़ना चाहते हैं।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. खाली पंक्ति में, प्रत्येक फ़ील्ड के लिए डेटा दर्ज करें।
  4. रिकॉर्ड को सहेजने के लिए, Enter दबाएं।

रिकॉर्ड कैसे डिलीट करें

रिकॉर्ड डिलीट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. उस टेबल को खोलें जिसमें से आप रिकॉर्ड डिलीट करना चाहते हैं।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. उस रिकॉर्ड को चुनें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।
  4. रिकॉर्ड को डिलीट करने के लिए, Delete कुंजी दबाएं।
  5. डिलीशन की पुष्टि करने के लिए, Yes क्लिक करें।

टेक्स्ट कैसे संपादित करें

टेक्स्ट संपादित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. उस टेबल को खोलें जिसमें वह रिकॉर्ड है जिसमें आप टेक्स्ट संपादित करना चाहते हैं।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. उस फ़ील्ड को चुनें जिसमें वह टेक्स्ट है जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  4. टेक्स्ट संपादित करें।
  5. टेक्स्ट को सहेजने के लिए, Enter दबाएं।

उदाहरण

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक "Customers" टेबल है जिसमें ग्राहक की जानकारी है। आप एक नया ग्राहक जोड़ने के लिए, इन चरणों का पालन करेंगे:

  1. "Customers" टेबल खोलें।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. खाली पंक्ति में, ग्राहक का नाम, पता, फ़ोन नंबर और ईमेल पता दर्ज करें।
  4. रिकॉर्ड को सहेजने के लिए, Enter दबाएं।

किसी रिकॉर्ड को डिलीट करने के लिए, आप इन चरणों का पालन करेंगे:

  1. "Customers" टेबल खोलें।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. उस ग्राहक का चयन करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।
  4. Delete कुंजी दबाएं।
  5. डिलीशन की पुष्टि करने के लिए, Yes क्लिक करें।

टेक्स्ट संपादित करने के लिए, आप इन चरणों का पालन करेंगे:

  1. "Customers" टेबल खोलें।
  2. डेटा शीट दृश्य में स्विच करें।
  3. उस ग्राहक के नाम को चुनें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  4. ग्राहक का नाम संपादित करें।
  5. टेक्स्ट को सहेजने के लिए, Enter दबाएं।

निष्कर्ष

Microsoft Access में टेबल में रिकॉर्ड जोड़ना, डिलीट करना और संपादित करना आसान है। इन सरल चरणों का पालन करके, आप अपनी टेबल्स को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

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