एक्सप्रेशन वेब (Expression Web: Designing Websites with Expression Web)

 

एक्सप्रेशन वेब (Expression Web: Designing Websites with Expression Web)

आज के डिजिटल युग में, एक आकर्षक और कार्यात्मक वेबसाइट किसी भी व्यवसाय या व्यक्तिगत ब्रांड के लिए आवश्यक है। लेकिन वेबसाइट निर्माण जटिल लग सकता है। यही वह जगह है जहाँ Microsoft Expression Web आता है। यह एक विज़ुअल वेब डिज़ाइन टूल है जो कोडिंग ज्ञान के बिना भी वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाता है.

एक्सप्रेशन वेब क्या है?

Microsoft Expression Web एक WYSIWYG (What You See Is What You Get) वेब डिज़ाइन टूल है। इसका मतलब है कि आप सीधे वेब पेज को देखते हुए उसमें परिवर्तन कर सकते हैं, यह देखने की आवश्यकता नहीं है कि कोड में क्या बदलाव हो रहे हैं। यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो वेब डिज़ाइन में नए हैं या जिनके पास कोडिंग का अनुभव नहीं है।

Expression Web कई विशेषताएं प्रदान करता है जो वेबसाइट निर्माण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करती हैं, जिनमें शामिल हैं:

·         Drag-and-drop कार्यक्षमता: आप टेक्स्ट बॉक्स, चित्र, बटन और अन्य तत्वों को आसानी से अपने वेब पेज पर खींच और छोड़ सकते हैं।

·         टेम्पलेट्स और विज़ार्ड्स: Expression Web विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट और विज़ार्ड प्रदान करता है जो आपको जल्दी से आरंभ करने में मदद करते हैं। आप इनका उपयोग बुनियादी वेबसाइट संरचना बनाने के लिए कर सकते हैं और फिर उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

·         CSS संपादन: यदि आप अपनी वेबसाइट की शैली को अधिक नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप सीधे Expression Web में CSS कोड संपादित कर सकते हैं।

·         एकीकृत प्रकाशन: एक बार आप अपनी वेबसाइट बना लेने के बाद, आप इसे सीधे Expression Web से अपने वेब होस्ट पर प्रकाशित कर सकते हैं।

एक्सप्रेशन वेब किसे इस्तेमाल करना चाहिए?

Expression Web उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो:

·         वेबसाइट निर्माण में नए हैं और कोडिंग नहीं जानते हैं।

·         एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेब डिज़ाइन टूल चाहते हैं।

·         पहले से ही अन्य Microsoft उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि Expression Web का इंटरफ़ेस Microsoft Office उत्पादों के समान है।

और नया पुराने