MS Access में, रिलेशनशिप दो या अधिक टेबल के बीच एक लिंकिंग है। यह लिंकिंग आपको टेबल में डेटा को एक साथ संयोजित करने और विश्लेषण करने की अनुमति देता है। रिलेशनशिप बनाने के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:
* डेटा की अखंडता को बनाए रखना
* डेटा को आसानी से एक्सेस करना और विश्लेषण करना
* डेटाबेस की जटिलता को कम करना
रिलेशनशिप के प्रकार
MS Access में तीन प्रकार के रिलेशनशिप हैं:
One-to-one: इस प्रकार के रिलेशनशिप में, एक टेबल में प्रत्येक रिकॉर्ड दूसरे टेबल में केवल एक रिकॉर्ड से संबंधित होता है। उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी टेबल में प्रत्येक कर्मचारी रिकॉर्ड का एक पता टेबल में केवल एक पता रिकॉर्ड से संबंध होता है।
One-to-many: इस प्रकार के रिलेशनशिप में, एक टेबल में प्रत्येक रिकॉर्ड दूसरे टेबल में एक या अधिक रिकॉर्ड से संबंधित होता है। उदाहरण के लिए, एक ऑर्डर टेबल में प्रत्येक ऑर्डर रिकॉर्ड का एक ऑर्डर लाइन टेबल में एक या अधिक ऑर्डर लाइन रिकॉर्ड से संबंध होता है।
Many-to-many: इस प्रकार के रिलेशनशिप में, एक टेबल में कई रिकॉर्ड दूसरे टेबल में कई रिकॉर्ड से संबंधित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कोर्स टेबल में कई कोर्स रिकॉर्ड का एक छात्र टेबल में कई छात्र रिकॉर्ड से संबंध हो सकता है।
रिलेशनशिप कैसे बनाएं
MS Access में रिलेशनशिप बनाने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:
1. डेटाबेस विंडो में, रिलेशनशिप टूल टैब पर क्लिक करें।
[Image of Relationship tool tab in MS Access]
2. रिलेशनशिप विंडो में, उन टेबलों का चयन करें जिनके बीच आप एक रिलेशनशिप बनाना चाहते हैं।
[Image of Relationship window in MS Access]
3. टेबलों को रिलेशनशिप विंडो में खींचें और छोड़ें।
[Image of Dragging and dropping tables in the Relationships window]
4. संबंधित फ़ील्ड्स का चयन करें।
[Image of Selecting related fields in the Relationships window]
5. रिलेशनशिप का प्रकार चुनें।
[Image of Selecting the relationship type in the Relationships window]
6. रिलेशनशिप को सहेजने के लिए, बनाएं क्लिक करें।
[Image of Clicking Create to save the relationship in the Relationships window]
उदाहरण
मान लीजिए कि आपके पास एक कर्मचारी टेबल और एक पता टेबल है। आप एक कर्मचारी के घर के पते के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इन दोनों टेबलों के बीच एक रिलेशनशिप बनाना चाहते हैं।
ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन करेंगे:
1. डेटाबेस विंडो में, रिलेशनशिप टूल टैब पर क्लिक करें।
2. रिलेशनशिप विंडो में, कर्मचारी टेबल और पता टेबल का चयन करें।
3. टेबलों को रिलेशनशिप विंडो में खींचें और छोड़ें।
4. संबंधित फ़ील्ड्स का चयन करें। इस मामले में, संबंधित फ़ील्ड्स कर्मचारी टेबल में कर्मचारी आईडी फ़ील्ड और पता टेबल में कर्मचारी आईडी फ़ील्ड हैं।
5. रिलेशनशिप का प्रकार चुनें। इस मामले में, रिलेशनशिप का प्रकार One-to-one है।
6. रिलेशनशिप को सहेजने के लिए, बनाएं क्लिक करें।
अब, जब आप कर्मचारी टेबल में किसी कर्मचारी के रिकॉर्ड को देखते हैं, तो आप पता टेबल में संबंधित पते के रिकॉर्ड को देखने के लिए कर्मचारी के घर के पते के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
निष्कर्ष
Microsoft Access में रिलेशनशिप बनाना एक शक्तिशाली तरीका है जिससे आप अपने डेटा को अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं और अधिक उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रिलेशनशिप बनाने से, आप अपने डेटा की अखंडता को बनाए रख सकते हैं, डेटा को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और विश्लेषण कर सकते हैं, और अपने डेटाबेस की जटिलता को कम कर सकते है