कंप्यूटर की अवधारणा

कंप्यूटर सिस्टम एक हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के घटकों का संग्रह होता है जो साथ मिलकर डेटा और निर्देशों को प्रोसेस करने में काम करते हैं। हार्डवेयर घटकों में केंद्रीय प्रसंस्करण यूनिट (सीपीयू), मेमोरी, संग्रहण उपकरण, और इनपुट/आउटपुट (आई/ओ) उपकरण शामिल होते हैं। सॉफ़्टवेयर घटकों में ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन प्रोग्राम, और उपयोगी प्रोग्राम शामिल होते हैं।


सीपीयू कंप्यूटर सिस्टम का मस्तिष्क होता है। यह निर्देशों के प्रोवेश का नियंत्रण करता है और अंकगणितिक और तार्किक संचालन करता है। मेमोरी केवल वह डेटा और निर्देशों को संचित करती है जिन्हें सीपीयू वर्तमान में प्रयोग कर रहा होता है। संग्रहण उपकरण उन डेटा और निर्देशों को संचित करते हैं जिन्हें सीपीयू वर्तमान में प्रयोग नहीं कर रहा होता है। आई/ओ उपकरण कंप्यूटर सिस्टम को बाहरी दुनिया के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर सिस्टम के संसाधनों का प्रबंधन करता है। यह एप्लिकेशन प्रोग्रामों के प्रवर्तन का नियंत्रण करता है, प्रोग्रामों को मेमोरी में संबंधित करता है, और फ़ाइल और उपकरणों का प्रबंधन करता है। एप्लिकेशन प्रोग्राम वे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जिन्हें उपयोगकर्ता कंप्यूटर सिस्टम पर चलाते हैं। इनमें शब्द प्रोसंस्करण, स्प्रेडशीट विश्लेषण, और खेल खेलने जैसे कार्यों का प्रदर्शन होता है। उपयोगी प्रोग्राम वे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो फ़ाइल संपीड़न, डिस्क विभाजन, और वायरस स्कैनिंग जैसे कार्यों का प्रदर्शन करते हैं।

कंप्यूटर सिस्टम अपने आकार, प्रदर्शन, और मूल्य के आधार पर विभिन्न प्रकार में वर्गीकृत होते हैं। व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी) छोटे, सस्ते कंप्यूटर होते हैं जो व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। सर्वर वे बड़े, शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं जो कई उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। मेनफ्रेम्स उनसे भी बड़े और शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं जो व्यापार और संगठनों द्वारा बड़ी मात्रा में डेटा प्रोसेस करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

कंप्यूटर सिस्टम व्यापार, संगठन, और व्यक्तियों के लिए आवश्यक उपकरण हैं। इन्हें शब्द प्रोसंस्करण, स्प्रेडशीट विश्लेषण, डेटा संग्रहण, और संचार के लिए उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग औद्योगिक और विनिर्माण सेटिंग्स में मशीनों और उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

और नया पुराने