कंप्यूटर के घटक

 यहां कंप्यूटर सिस्टम के मूलभूत घटकों की जानकारी है, जिनके साथ उनके कार्य और विशेषताएं दी गई हैं:


1. सेंट्रल यूनिट (CU): सेंट्रल यूनिट का कार्य निर्देशों के निष्पादन को नियंत्रित करना है। यह मेमोरी से निर्देश पढ़ता है, उन्हें डीकोड करता है और फिर कंप्यूटर के अन्य घटकों को बताता है कि क्या करना है।

2. अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट(ALU): अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट डेटा पर अंकगणितिक और तार्किक कार्यों को करती है। इसमें जोड़, घटाव, गुणा, भाग और तार्किक AND, OR, और NOT जैसे कार्य शामिल होते हैं।

3. इनपुट/आउटपुट (I/O) उपकरण: I/O उपकरण कंप्यूटर को बाहरी दुनिया के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं। इसमें कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर और संग्रहीति उपकरण जैसी उपकरण शामिल होते हैं।

4. सेमीकंडक्टर मेमोरी: सेमीकंडक्टर मेमोरी कंप्यूटर द्वारा वर्तमान में उपयोग हो रहे डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करती है। इसमें मुख्य मेमोरी (रैम) और कैश मेमोरी शामिल होती है।

यहां कुछ अतिरिक्त विवरण हैं इन प्रत्येक घटकों के बारे में:

* सेंट्रल यूनिट आमतौर पर सीपीयू में बने एक छोटी, विशेषकृत प्रोसेसर होती है। यह मेमोरी से निर्देशों को लाता है, उन्हें डीकोड करता है, और फिर सीपीयू के अन्य घटकों को बताता है कि क्या करना है। नियंत्रण इकाई भी सीपीयू और कंप्यूटर सिस्टम के अन्य घटकों के बीच डेटा की प्रवाह नियंत्रित करती है।

* अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट आमतौर पर सीपीयू का हिस्सा होती है। इसमें डेटा पर अंकगणितिक और तार्किक कार्यों को करने का कार्य होता है। अंकगणित और तार्किक इकाई अंकगणितिक कार्यों को करने के लिए आवश्यक मूलभूत गणितीय कार्यों का निर्वहन करती है, जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग। इसके अलावा, यह तार्किक कार्यों को भी निष्पादित करती है, जैसे AND, OR, और NOT।

* I/O उपकरण कंप्यूटर को बाहरी दुनिया के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसमें कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर और संग्रहीति उपकरण जैसे उपकरण शामिल होते हैं। I/O उपकरण उपयोगकर्ता को कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने और कंप्यूटर से डेटा आउटपुट करने की अनुमति देते हैं।

* सेमीकंडक्टर मेमोरी एक प्रकार की मेमोरी है जो ट्रांजिस्टर और अन्य सेमीकंडक्टर उपकरणों से बनी होती है। सेमीकंडक्टर मेमोरी संवेदनशील होती है, जिसका अर्थ है कि यह अपनी सामग्री खो देती है जब पावर बंद होता है। हालांकि, सेमीकंडक्टर मेमोरी भी बहुत तेज होती है और अपेक्षाकृत सस्ती होती है।

और नया पुराने